The Upwale Home Online Tutorials Earn Money Blogger Blogging YouTube

आईटीआई कोपा(ITI COPA) कोर्स क्या है? | COPA Course full form

आईटीआई कोपा(ITI COPA) कोर्स क्या है?| COPA Course full form । कोपा ट्रेड में एडमिशन कैसे लिया जाता है?

दोस्तों आपको बता दे कि कोपा कोर्स ITI में होता है। ITI का फुल फॉर्म होता है Industrial Training Institute जहां पर विभिन्न कोर्स होते हैं जिन्हें आप ट्रेड भी कहते हैं इन्हीं ट्रेड में से एक ट्रेड होता है कोपा। कोपा(COPA) का फुल फॉर्म होता है Computer Operator & Programming Assistant.


आईटीआई कोपा(ITI COPA) कोर्स क्या है?| COPA Course full form

ITI & COPA Course full form in Hindi.

ITI का full form होता है इंडस्ट्रियल ट्रेनिंग इंस्टीट्यूट एवं COPA Course का full form होता है कंप्यूटर ऑपरेटर एंड प्रोग्रामिंग असिस्टेंट

COPA Course fee structure :-

For rural areas (ग्रामीण क्षेत्रों के लिए)

  • Engineering Trades – Around 15,000/-
  • Non-Engineering Trades – Around 12,000/-

For Urban areas (शहरी क्षेत्रों के लिए)

  • Engineering Trades – Around 16,500/-
  • Non-Engineering Trades – Around 13,200/-

Note:- Fees कॉलेज या यूनिवर्सिटी के रेटिंग के अनुसार ज्यादा भी हो सकती है । इसलिये किसी भी आईटीआई संस्था में प्रवेश लेने से पहले fees सुननिश्चित करले।

COPA Course pattern in ITI?

COPA Course की अवधि 1 साल की होती है जिसमे दो सेमेस्टर होते है और इस कोर्स में एडमिशन लेने के लिए न्यूनतम शिक्षा या तो दसवीं पास या 12वीं पास होना चाहिए (कुछ राज्यों में 10वीं तो कुछ राज्यों में 12वीं मांगते है।)।

अधिक जानकारी आप DGE&T के वेबसाइट पर भी देख सकते है।

Eligibility for admission in ITI for COPA course

Age limit :– COPA course में एडमिशन लेने के लिए कम से कम आप 14 साल के होने चाहये और अधिकतम कोई समयसीमा नही है।

Qualification :- COPA course में एडमिशन लेने के लिए न्यूनतम शिक्षा या तो दसवीं पास या 12वीं पास होना चाहिए (कुछ राज्यों में 10वीं तो कुछ राज्यों में 12वीं मांगते है।)l

कोपा कोर्स का सिलेबस एवं उसके आधार पर कौशलता क्या होगी? | COPA course syllabus & Skills in course

12th पास करने के बाद आप ITI में एडमिशन ले सकते हैं और जहां आप कोपा कोर्स को चुन सकते हैं। मध्यप्रदेश में कोपा कोर्स में एडमिशन या आईटीआई में एडमिशन लेने के लिए मिनिमम क्वालिफिकेशन दसवीं होती है परंतु अन्य राज्यों में मिनिमम क्वालिफिकेशन 12वी होती है।
यह भी पढ़े⬇
एनआरआई (NRI) किसे कहते है । NRI Full Form

अगर आप कोपा कोर्स कर लेते है तो आपके पास विभिन्न प्रकार की कौशलता होगी जैसे – कंप्यूटर के फंडामेंटल, डाटा एंट्री से संबंधित कार्य, हार्डवेयर एवं सॉफ्टवेयर के बेसिक कंसेप्ट, C एवं C++ प्रोग्रामिंग लैंग्वेज की सहायता से प्रोग्राम का विकास करना, एम. एस. ऑफिस की जानकारी होना, ग्राफिक पैकेज पर प्रेजेंटेशन, टैली सॉफ्टवेयर का उपयोग, फॉक्सप्रो का उपयोग, नेटवर्किंग के बेसिक कंसेप्ट के बारे में जानकारी, ईमेल क्या है एवं इंटरनेट ब्राउज़िंग से संबंधित, मल्टीमीडिया कंसेप्ट, कंप्यूटर का रखरखाव एवं अन्य कार्य, आईटी एक्ट 2000 की जानकारी आदि आपको प्राप्त होगी।

इसके साथ ही कई यूनिवर्सिटी या कॉलेजे में कार्य करने का कल्चर, पर्सनालिटी डेवलपमेंट, कम्युनिकेशन स्किल्स एवं अन्य सॉफ्ट स्किल्स के बारे में जानकारी दी जाती है।

ITI में कोपा कोर्स करने के बाद किस प्रकार की जॉब प्राप्त की जा सकती है?

आप इस प्रोग्राम के तहत एक अच्छी जॉब पा सकते हो या आप चाहो तो खुद का बिजनेस भी कर सकते हो।

आप किसी भी आईटी कंपनी में कोपा कोर्स के आधार पर असिस्टेंट प्रोग्रामर या सॉफ्टवेयर डेवलपर की जॉब भी कर सकते हैं। आप कॉलेज में लैब असिस्टेंट या फेकल्टी मेंबर की पद पर भी कार्य कर सकते हैं। डीटीपी ऑपरेटर भी बन सकते हैं या सेल्स एग्जीक्यूटिव बन सकते हैं हार्डवेयर एवं सॉफ्टवेयर कंपनी में। इसके अलावा आप कंप्यूटर ऑपरेटर की भी नौकरी कर सकते हैं जो इंडस्ट्री या ऑफिस में होती है या कंपनी में होती है।

ITI में कोपा(COPA) कोर्स करने के बाद किस प्रकार का व्यवसाय(Business) कर सकते है।

दोस्तों आप चाहें तो खुद का एक कंप्यूटर इंस्टिट्यूट खोल सकते हैं या आप खुद का साइबर कैफे खोल सकते हैं या डीटीपी सेंटर भी खोल सकते है या आप चाहें तो कंप्यूटर की शॉप आदि भी खोल सकते हैं।

जो भी कार्य या कौशल जो आईटीआई में कोपा कोर्स के अंतर्गत सीखते है, उनके आधार पर कोई भी व्यवसाय खोल सकते है।

Conclusion:

हमनें यहां पर आपको आईटीआई कोपा(ITI COPA) कोर्स के विषय में जानकारी उपलब्ध करायी है, यदि इस जानकारी से सम्बन्धित आपके मन में किसी प्रकार का प्रश्न आ रहा हो,या इससे सम्बंधित अन्य कोई जानकारी प्राप्त करना चाहते है, तो कमेंट बाक्स के माध्यम से पूँछ सकते है।

Share Post



Comment Instructure
आपके Comment का Reply जल्द ही मिल जाएगा आप दोबारा इस पोस्ट पर Visit करके अपने कमेंट का Reply देख सकते हैं