The Upwale Home Full Form Education Tech App Review

एनआरआई (NRI) किसे कहते है । NRI Full Form


एनआरआई (NRI) किसे कहते है । NRI Full Form


एनआरआई (NRI) किसे कहते है । NRI Full Form


किसी एक देश में जन्म लेने के उपरांत किसी कारणवश दूसरे देश में चले जाने के बाद वही पर अपना निवास स्थान बनाकर रहने वाले व्यक्ति को एनआरआई (Non Resident Indians ) कहा जाता है | भारत के भी कई ऐसे मूल निवासी है, जो अब विदेशों में रह रहे है, उन्होंने अब वहीं की नागरिकता प्राप्त कर ली है| यह लोग दूसरे देश में भी रह कर अपने देश की सभ्यता और संस्कृति का विस्तार करने का प्रयास करते रहते है, और यह लोग वहां पर भी रहकर अपने देश के विकास में सहयोग करने का प्रयास करते है, इसी लगाव के कारण मूल देश में इन्हें अधिक सम्मान प्राप्त होता है। एनआरआई (NRI) किसे कहते है और NRI Full Form के विषय में आपको इस पेज पर नीचे विस्तार से जानकारी दियी गयी है।

एनआरआई का फुल फॉर्म (NRI Full Form)

NRI full form - Non Resident Indian (नॉन रेसिडेंट ऑफ इंडिया) है 

एनआरआई (NRI) किसे कहते है? (NRI Meaning)

एनआरआई का मतलब नॉन रेसिडेंट ऑफ इंडिया होता है, हिंदी भाषा में कहे तो वह व्यक्ति जो भारत में जन्म लेने के बाद विदेश में रहकर वहीं की नागरिकता ले लेता है, उसे एनआरआई (NRI) कहा जाता है।

एनआरआई बनने के कारण (Reason)

वैसे तो एनआरआई (NRI) बनने के बहुत से कारण हो सकते है लेकिन एनआरआई बनने के कुछ मुख्यतः कारण नीचे दिए गए है।
  • नौकरी और रोजगार के लिए
  • उच्च शिक्षा प्राप्त करने हेतु
  • यात्रा और अवकाश के कारण विदेश जाना
  • उपचार कराने के हेतु
  • प्रशिक्षण लेने के लिए
  • व्यावसायिक(business) उद्देश्य के लिए

एनआरआई (NRI) के लिए टैक्स प्रवधान (NRI Taxation)

Fema के प्रावधानों के तहत एनआरआई(NRI) को Tax के नियमों में छूट दी जाती है। ऐसे व्यक्तियों को भारत से जो आय प्राप्त होती है उसी पर सिर्फ भारत में Tax देना होता है और जो वेतन उनको बाहर से मिल रहा है उसका Tax उनको सिर्फ विदेश में  देना होगा।

एनआरआई शब्द का प्रयोग (Use Of NRI Word)

एनआरआई (NRI) शब्द का प्रयोग उन व्यक्तियों के लिए किया जाता है जो की भारत में छ: महीने या इससे अधिक समय से विदेश में रह रहे होते है | ऐसे व्यक्ति भारत के नागरिक तो होते है, लेकिन किसी कारण से वह फॉरेन कंट्री (Foreign Country) में रहने के लिए चले जाते है।

एनआरआई (NRI) शब्द का प्रयोग उन व्यक्तियों के लिए भी किया जाता है, जिनके माता- पिता तो भारतीय है, लेकिन उनका जन्म भारत के बाहर किसी अन्य देश में हुआ है, और उन्हें उसी देश की नागरिकता मिल गयी है। 

अधिकतर देखा गया है, कि इसमें वो व्यक्ति भी शामिल होते है, जो होते तो है भारतीय लेकिन उन्होंने अन्य देशों की नागरिकता ले रखी है।

Conclusion:

हमनें यहां पर आपको एनआरआई (NRI) के विषय में जानकारी उपलब्ध करायी है, यदि इस जानकारी से सम्बन्धित आपके मन में किसी प्रकार का प्रश्न आ रहा हो,या इससे सम्बंधित अन्य कोई जानकारी प्राप्त करना चाहते है, तो कमेंट बाक्स के माध्यम से पूँछ सकते है,  हम आपके द्वारा की गयी प्रतिक्रिया और सुझावों का इंतजार कर रहे है ।
Share Post



Comment Instructure
आपके Comment का Reply जल्द ही मिल जाएगा आप दोबारा इस पोस्ट पर Visit करके अपने कमेंट का Reply देख सकते हैं