The Upwale Home Online Tutorials Earn Money Blogger Blogging YouTube

Gap Year certificate क्या है | What is Gap Year certificate In hindi

दोस्तों आज की पोस्ट में हम बात करने वाले हैं Gap Year certificate क्या है | What is Gap Year certificate In hindi. Gap Year certificate आप कहाँ से बनवा सकते हैं? और आप इसे किस तरह बनवा सकते हैं। Gap Year certificate बनवाने के कौंन-कौन से मेथड्स है। तो चलिए इसके बारे में विस्तार से जानते है।

Gap Year certificate क्या है | What is Gap Year certificate In hindi

Gap Year certificate क्या है (What is Gap Year certificate)

Gap Year certificate ऐसा सर्टिफिकेट होता है की अगर आप  12वी के बाद अपने किसी भी समस्या की वजह से अपनी पढ़ाई में ईयर गैप करते हैं तो यूनिवर्सिटी में प्रवेश या  कहीं जॉब लगने पर आप को उसी ईयर गैप की वजह बताने के लिए यह Gap Year certificate बनवाना पड़ता है। तो चलिए हम जानते हैं किस तरह बनता है Gap Year certificate.

किस तरह बनवा सकते हैं Gap Year certificate

Gap Year certificate आप दो तरीके से बनवा सकते हैं। पहला तरीका है ऑफलाइन(offline) और दूसरा तरीका है ऑनलाइन(online) चलिए हम शुरू करते है पहले तरीके से

ऑफलाइन(offline)

गैप ईयर सर्टिफिकेट (Gap Year certificate) ऑफलाइन बनवाने के लिए आपको अपने गावो या शहर के कोर्ट या किसी वकील के पास जाकर 10 रुपया वाली इ रिसीप्ट खरीद कर उस पर टाइपिंग करवा कर आपको उस पर मोहर मरवानी पड़ती है। इसमें लगभग कुल खर्च 200-250 रुपये तक लग सकते है।
Gap year certificate stamp

आपको जो स्टाम्प पेपर लेना है वो कुछ इस तरह दिखता है जैसा ऊपर इमेज में दिखाया गया है । नीचे दिखाई गई इमेज  offline Gap year certificate Form है।
gap year certificate offline form

कितना दिन लगता है Gap Year certificate बनवाने मे

Gap Year certificate बनाने में कम से कम 1 से 2 दिन लग ही जाते हैं,अगर आप ऑनलाइन बनवाते है तो लगभग 10 तक का समय लग जाता है।

ऑनलाइन(online)

ऑनलाइन मोड में आप आसानी से Gap Year certificate बनवा सकते है इसके लिए आपको वेबसाइट पर जाना होगा और अपनी सारी डिटेल्स भरना होगा जो जो आपसे मांगी जायेगी। नीचे बताई गई सभी डिटेल्स सावधानी से भरे।

नाम,माता का नाम,पिता का नाम,Gap करने की वजह,State का नाम,Gap year certificate बनावाने का उद्देश्य,पता, ईमेल आईडी,मोबाइल नम्बर, Mark sheet 10/12th ये सभी जानकारी भर कर और दिए गए डॉक्यूमेंट होने पर आप ऑनलाइन कर सकते है।
Gap year certificate online

HOW IT WORKS?(यह कैसे होता है)

STEP 1- Fill the Form & Make Payment.

STEP 2- We will draft your Affidavit and send it to your e-mail address for your Review & Approval.

STEP 3- once Approval ,We will prepare e-Stamp paper and will deliver the Documents at your place
gap year certificate online form
आप अगर अपना Gap year certificate online बनवाते है तो उसका फॉर्म कुछ ऐसा ही दिखेगा जैसा ऊपर इमेज में दिखाया गया है।

Online Gap year certificate India के सभी राज्यों में उपलब्ध नही है,यह केवल कुछ राज्यों में ही उपलब्ध है जोकि नीचे दिए गए है अगर आप नीचे दिए गए किसी राज्य के निवासी है तो आप ऑनलाइन गैप ईयर सर्टिफिकेट बनवा सकते है।
  1. दिल्ली
  2. झारखंड
  3. महाराष्ट्र
  4. कर्नाटक
  5. तमिलनाडु
  6. सभी south india regions
Gap year certificate बनवाने का फायदा

गैप ईयर सर्टिफिकेट बनवा लेने से आपको इंटरव्यू  या कहीं एडमिशन में कोई दिक्कत नहीं होगीऔर इस सर्टिफिकेट के द्वारा आपको आसानी से एडमिशन मिल जाएगा, जो आप के लिए फायदे मंद है और इसे आप समय से पहले ही बनवा ले ताकि बाद में कोई दिक्कत न हो।

Conclusion :- साथियों उम्मीद करता हु Gap Year certificate क्या है | What is Gap Year certificate In hindi से जुड़े सवालों के जबाब आपको मिल गए होंगे अगर आपका कोई सवाल या सुझाव है तो नीचे कंमेंट बॉक्स में जरूर बताएं हमे आपकी प्रतिक्रिया का इंतजार है।
Share Post



Comment Instructure
आपके Comment का Reply जल्द ही मिल जाएगा आप दोबारा इस पोस्ट पर Visit करके अपने कमेंट का Reply देख सकते हैं