The Upwale Home Full Form Education Tech App Review

PFMS Full Form in Hindi - PFMS क्या है पूरी जानकारी

PFMS Full Form in Hindi - PFMS क्या है पूरी जानकारी?

PFMS Full Form in Hindi - PFMS क्या है पूरी जानकारी


दोस्तों क्या आपको PFMS का फुलफॉर्म पता है अगर आपका जबाब नही है तो,चिंता की कोई बात नही आज हम आपको बताएंगे PFMS Full Form. हाल के कुछ सालों में भारत मे जब से डिजिटलीकरण होने की सुरुआत हुई है तब से PFMS शब्द काफी प्रचलन में आया है. लेकिन आज भी बहुत से लोगो के पास PFMS  से जुड़ी जानकारी नही होतीं है।

इसलिये आज इस Post के माध्यम से आपको PFMS से जुड़ी सारी जानकारी दी जाएगी

PFMS Full Form in Hindi

PFMS का फुलफॉर्म - Public Financial Management System होती है, PFMS की फुल फॉर्म का हिंदी में अर्थ“सार्वजनिक वित्तीय प्रबंधन प्रणाली" है. 

PFMS क्या है?

PFMS एक ऐसा System है जिससे कि सरकार द्वारा दी जाने वाली किसी भी सब्सिडी या फ़िर अन्य धन लाभ को सीधे ही लाभार्थी के Bank Account में डाल दिया  जाता है. 

भारतीय सरकार द्वारा शुरू किए गए इस System की सच में तारीफ़ करनी होगी क्योंकि इससे ना सिर्फ़ भ्र्ष्टाचार पर लगाम लगी है. बल्कि इसके साथ ही बहुत कम समय मे लाभार्थियों के Bank Account में सरकार द्वारा दिये जाने वाले आर्थिक लाभ को पहुँचाने में मदद मिली है.

दरअसल PFMS एक Automatic System होता है, जिसमें बिना किसी के दख़ल के मात्र एक ही Click से लाखों करोड़ों लोगों के बैंक खाता में एक साथ ही पैसा पहुँचा दिया जाता है।

कब शुरू हुई PFMS योजना?

PFMS की शुरुआत भारत सरकार द्वारा वर्ष 2016 में किया गया था। PFMS की शुरुआत भारत सरकार के Finance Ministry द्वारा Planning Commission के साथ मिलकर किया गया था।

PFMS इस्तेमाल आज के समय में बहुत बड़े पैमाने पर इस्तेमाल किया जा रहा है, इसके शुरुआत से भारत के Finance Ministry, Planning Commission दोनों को ही अपना-अपना काम करने में काफ़ी सहूलियत मिली है।

PFMS के आने के पहले भारत सरकार द्वारा दिए जाने वाले योजना के धन लाभ या सब्सिडी को 'DBT' के माध्यम से लाभार्थियों के खातें में डाला जाता था. DBT का फुलफोर्म Direct Benefit Transfer हैं. 

DBT की शुरुआत 1 जनवरी 2013 को गयी थी, इसे शुरू करने का भी उद्देश्य यही था कि सब्सिडी के लाभ सभी लाभार्थियों को उनके सीधे Bank Account में पैसा भेजकर पहुँचाया जाए।

PFMS को पहले CPSMS के नाम से भी जाना जाता था। CPSMS का फुलफोर्म 'Central Plan Scheme Monitoring System' है। लेकिन दोस्तों साल 2016 से अब तक PFMS सिस्टम के जरिये ही भारत सरकार द्वारा चलाई जाने वाली सभी योजना का धन लाभ DBT के तहत लोगो के Bank Account में सीधें ही पहुँचाया जाता है।
PFMS कैसे काम करता है?

PFMS एक प्रकार का ऑनलाइन Software है। इस Software में Government पूरे भारत के लोगों का Data Updated करती है। यह काम भारत का Planning Commission यानी कि 'नीति आयोग' करता है।

इस Software में भारत के लगभग सभी व्यक्तियों के बैंक डिटेल, आइडेंटिटी डिटेल आदि भी Upload रहता है।

अगर सरकार द्वारा किसी योजना या सब्सिडी का धन लाभ लोगों के खाते में पहुँचाना होता है तो उसके लिए सबसे पहले Government के नीति आयोग द्वारा Beneficiary यानी कि लाभार्थियों की List बनाई जाती है. फिर इन सभी लाभार्थियों के Bank Detail की List निकालकर एक साथ सभी के Bank Account में लाभ का पैसा डाल दिया जाता है।

लेकिन यहाँ पर सवाल ये उठता है कि आख़िर सरकार के पास हमारे Bank का Detail कैसे आता है?

बीते कुछ सालो से आपने सुना ही होगा की Government द्वारा लोगो को अपने aadhar कार्ड से बैंक खाते को Link करवाने के लिए काफ़ी ज़ोर दिया जा रहा है. हम उम्मीद करते हैं कि आप लोगो ने अब तक अपने aadhar कार्ड और PAN कार्ड को अपने Bank Account से Link करा भी लिया होगा।

आपके aadhar कार्ड को Bank खाते से Link कराने के वजह से ही आपके Bank Account का Detail भारत सरकार के पास आता है. अगर आपको कोई भी योजना या सब्सिडी का लाभ लेना होता है तो उसके लिए हमारे पास ADHAR कार्ड होना बहुत जरूरी होता है।
जब भी आप अपना ADHAR नम्बर किसी योजना या सब्सिडी का लाभ लेने के लिए देते हैं तो Automatic हमारे Bank का Detail सरकार के पास चला जाता है. ऐसे में अगर हम उस सब्सिडी के हक़दार होते हैं तो Direct ही PFMS System द्वारा हमारे Bank Account में पैसा भेज दिया जाता है।

आज के समय मे भारतीय सरकार दियी जाने वाली लगभग सभी सब्सिडी PFMS System के माध्यम से ही लोगो के Bank Account तक पहुचाया जाता है। इस जानकारी को आगे बढ़ाते हुये आये भी जानते है कि Government द्वारा कौन-कौन सी सब्सिडी को Direct ही PFMS लोगो के Bank Account में पहुँचाया जाता हैं।
PFMS से भेजी जाने वाली सब्सिडी?

भारत सरकार द्वारा दी जाने वाली सभी योजनाओं और सब्सिडी का लाभ PFMS द्वारा सीधे लोगो के खाते में भेजी जाते है। जैसे कि-

  • वृद्धा वस्था पेंशन योजना के पैसे
  • प्रधानमंत्री आवास योजना का पैसा
  • छात्रों की दी जाने वाली छात्रवृत्ति
  • सरकार द्वारा गैस सिलेंडर पर दी जाने वाली सब्सिडी
  • मजदूरों को MANREGA का दिया जाने वाला पैसा
  • किसानों के कर्जमाफी का पैसा

इन सब के साथ Government द्वारा समय-समय पर चलाये जानी वाली योजनाओं का पैसा भी PFMS द्वारा लोगो के Bank Account पहुचाई जाती है।

PFMS के फ़ायदे

PFMS System के सुरात के साथ कई तरह के समस्यों का समाधान हुआ है। PFMS System से ना सिर्फ भ्रष्टाचार पर ही रोक लगी है बल्कि PFMS से आम जनता को भी काफी लाभ मिला है। नीचे हमने PFMS द्वारा लोगो के मिलने वाले लाभ क्रमशः बताये है-

1. DBT के तहत होने वाले मनी ट्रांसफर सीधे लाभार्थियों के Bank Account जाता हैं,ऐसा होने पर उन्हें अपने पैसो के लिए किसी और पर आश्रित नही रहना पड़ता

2. PFMS एक E-Payment System है,यह एक कंप्यूटर सॉफ्टवेयर है जो कि पूरी तरह Internet की मदद से काम करता है। इसलिए इसमें कोई व्यक्ति किसी प्रकार की छेड़छाड़ नही कर सकता।

3. PFMS के आने के बाद आम जनता को अपने सब्सिडी के पैसे के लिए किसी विभाग के
चक्कर नहीं लगाना पड़ता हैं। PFMS के माध्यम से अब इस व्यवस्था में बिल्कुल पारदर्शिता आ
चुकी है। इसलिए अब जो योजना या सब्सिडी के लाभार्थी है उसे सीधे ही अपने Bank
Account में पैसा मिल जाता है ।

4. PFMS System से पहले Government द्वारा दी जाने वाली योजनाओं के लाभ के पैसे
Manual तरीके से लोगो को दिए जाते थे, जिसमे बहुत अधिक मात्रा में धांधली होती थी,इसलिए
लोगो को सब्सिडी का पूरा लाभ नहीं मिल पाता था।

5. PFMS System के आने  के बाद सरकार को भी अपना काम करने में सहुलियत
मिली है। सरकार को पहले किसी योजना का का लाभ लोगो तक पहुँचाने के लिए काफ़ी
लोगो की जरूरत पड़ती थी, लेकिन अब PFMS के आने के बाद से Computer के एक
Click मात्र से ही सारा काम हो जाता है।

6. MNREGA में काम करने वाले लगभग लोग जो कि कम पढ़े लिखें होते हैं और ऐसे में उन्हें हिसाब
की भी ज्यादा समझ नहीं होती है। इन सब लोगो के पैसे PFMS के आने के पहले ग्राम
प्रधान तथा अन्य लोगो द्वारा धोखधड़ी करके हड़प लिए जाते थे। लेकिन PFMS के आने के बाद इन लोगो के
मेहनत के पैसे सीधे ही Bank Account में पहुचायें जाते हैं।
#Bottom Line 

दोस्तो इस पोस्ट में हमने जाना PFMS क्या है,कैसे काम करता है PFMS,PFMS Full Form और PFMS के फ़ायदे उम्मीद करते है PFMS से जुड़े आपके सारे सवालों का जबाब मिल गया होगा।
Share Post



Comment Instructure
आपके Comment का Reply जल्द ही मिल जाएगा आप दोबारा इस पोस्ट पर Visit करके अपने कमेंट का Reply देख सकते हैं