The Upwale Home Online Tutorials Earn Money Blogger Blogging YouTube

Wifi Calling (Voice Over Wi-Fi Calling) क्या है और Wifi calling कैसे करें

Wifi Calling (Voice Over Wi-Fi Calling) क्या है और Wifi calling कैसे करें

क्या आपने कभी सोचा है कि फोन में बिना नेटवर्क के भी कॉल किया जा सकता है। बिलकुल किया जा सकता है, क्योंकि अभी Wifi calling की एक नई तकनीक आ चुकी है, जिससे आप Wifi से कॉल कर सकते हैं। जी हाँ दोस्तों, Wifi Calling आजकल काफी ज्यादा चर्चित विषय बना हुआ है। ज्यादातर कंपनियाँ इस नई वाईफाई कालिंग या वॉयस ओवर वाई-फाई तकनीक पर काम कर रही है और इसको लगातार कामयाब बनाने के लिए अग्रसर हैं। यही नहीं भारत की बड़ी टेलीकॉम कंपनियों, जैसे Jio ओर Airtel ने भारत में VoWifi कॉलिंग की सुविधा शुरू की है जिसकी मदद से आप Wifi की मदद से भी फ्री में कॉल कर सकते हैं।

बता दें कि Wifi calling (Voice Over Wi-Fi Calling) एक ऐसा फीचर है जिसकी मदद से हम हमारे फोन के सिम में नेटवर्क ना होने की स्थिति में भी उसी नंबर का इस्तेमाल करते हुए उपलब्ध wifi के माध्यम से किसी को मुफ्त में वीडियो या वॉइस कॉल कर सकते हैं। आज हम इस पोस्ट में इसी विषय पर चर्चा करेंगे और वाईफाई कॉलिंग के बारे में अच्छी तरह से जानेंगे।

दोस्तो अगर आप भी बिना Sim Card के Calling करना चाहते हैं तो यह पोस्ट आपके लिए है, इसे पूरा अवश्य पढ़ें। इसमें आपको Wi-Fi Calling के बारे में संपूर्ण जानकारी दी जाएगी जैसे कि Voice Over Wi-Fi Calling या WiFi Calling क्या है इसको कैसे कर सकते हैं और इसके फायदे और नुकसान क्या है,यह किस-किस हैंडसेट में स्पोर्ट करेगा। इन्हीं सब के बारे में हमें इस पोस्ट में जानेंगे। तो चलिए शुरू करते हैं और जानते हैं कि Voice Over Wi-Fi Calling – VOWifi calling क्या होती है और Wi-fi calling कैसे करते है –

Wifi Calling (Voice Over Wi-Fi Calling) क्या है और Wifi calling कैसे करें


Wifi Calling क्या होती है ??

बैलेंस खत्म होने के कारण आपको कभी न कभी ऐसी जरूर समस्या उत्पन्न हुई होगी कि आपको कोई अर्जेंट  Call करना होता है और उसी समय पर आपके मोबाइल में बैलेंस ना हो तो भी आप  Call कर पाए। इसी के बारे में टेलीकॉम कंपनियों ने लोगों की आसानी के लिए WiFi Calling सर्विस को लांच किया जिसमें आप बिना नेटवर्क के बिना बैलेंस के वाई-फाई के जरिए किसी को भी Call कर सकते हो।

इसे भी पढ़ेAll sim customer care number

सबसे पहले Wi-Fi Calling एयरटेल ने स्टार्ट किया था उसके बाद धीरे-धीरे सभी टेलीकॉम कंपनियां वाईफाई सर्विस को ला रही है। तो सबसे पहले जान लेते हैं हम कि यह WiFi Calling सर्विस Wi-Fi Calling का मतलब वॉइस ओवर वाईफाई सर्विस होता है जिससे आप  बिना किसी नेटवर्क के किसी को भी  Call कर सकते हैं। इसके लिए आपको WiFi   Calling सर्विस को एक्टिवेट करना पड़ेगा जैसे कि आप किसी अपने घर का वाईफाई यूज कर सकते हो ऑफिस का या पब्लिक को भी आप वाईफाई यूज कर सकते हो। आप उस वाईफाई से कनेक्ट होकर आप जिससे चाहें उसको Voice Call या Video Call कर सकते हैं|

Wifi Calling कैसे काम करता है

इसको इस्तेमाल करने के लिए आपके पास एक नया फोन होना चाहिए क्योंकि जो Wi-Fi   Calling है वह एक हार्डवेयर के जरिए काम करती है जो नए मोबाइल फोन के अंदर आता है जैसे भी आपके मोबाइल में हार्डवेयर के रूप में कैमरा होगा तभी आप फोटो क्लिक कर पाते हैं। उसी तरह आपके मोबाइल में Wi-Fi Calling का हार्डवेयर होना आवश्यक है जो सिर्फ नए मोबाइल में ही मिलता है।

Wi-Fi Calling के लिए आपको किसी भी नेटवर्क की आवश्यकता नहीं है। आप किसी भी वाईफाई कनेक्शन से किसी को भी  Call कर सकते हैं। इसके लिए आपका मोबाइल को ऑपरेटिंग सिस्टम लेटेस्ट वर्जन होना चाहिए तथा आपके मोबाइल के अंदर सेटिंग में Wi-Fi Calling का फिशर होना चाहिए जिसको आप इनेबल करके Wi-Fi Calling कर सकते है।

Wifi Calling कैसे करें

Wi-Fi Calling करना अत्यधिक आसान है। बस आपको अपने मोबाइल के अंदर कुछ सेटिंग इनेबल करनी होगी उसके बाद आप जब चाहे जिसको चाहे Call कर सकते हैं, वह भी बिना बैलेंस के।

सबसे पहले आपको अपने मोबाइल के सेटिंग में जाना होगा वहां पर आपको एक कनेक्शन ऑप्शन मिलेगा। उसके अंदर आपको वाईफाई ऑप्शन मिलेगा तो सब से पहले उसको इनेबल करें।आप किसी भी घर ऑफिस या पब्लिक वाईफाई से अपने मोबाइल को कनेक्ट कर ले।वाईफाई का ऑप्शन के नीचे आपको Wi-Fi   Calling का ऑप्शन मिलेगा उसको इनेबल जरूर कर लें।अब आप जैसे आप नॉर्मल Voice Call करते हैं उसी तरह आप वाई-फाई के जरिए Voice और Video   Call कर सकते हैं।अपने डायल पैड में जाकर जिस को  Call करना है उसके नंबर नोट करके आप उसको  Call कर पाएंगे
इसमें आप Voice Call के साथ साथ Video Call भी कर पाएंगे।

Wifi Call On Android:-

Android फ़ोन पर Wifi कालिंग चालू करने के लिए सबसे पहले आपको फ़ोन के Setting में जाना होगा, उसके बाद आपको निचे Connection या फिर Network and Internet ऑप्शन में जाना पड़ेगा उसके निचे आपको Wifi Calling के Option दिखेगा उसको Enable करते ही आप Free में कॉल कर सख्ते है .

Wifi Call On Apple IOS:-

Apple के फ़ोन में Wifi Calling Active करने के लिए सबसे पहले आपको फ़ोन को Wifi से कनेक्ट करना होगा। उसके बाद आपको Setting में जाकर Cellular या फिर Network ऑप्शन में जाकर Wifi Calling On This Phone Option को Enable करना  होगा।

Wifi Calling Supported Device:-

दोस्तों, अगर आपको ये पता नहीं की आपके फ़ोन Wifi कालिंग को सपोर्ट करता है या नहीं, तो आप निचे दिया  गया फ़ोन को लिस्ट को देख सख्ते है की कौन-कौन सा  फ़ोन है जो Jio Wifi Call या फिर Airtel Wifi Call सपोर्ट करता है।

Google: Pixel 3, Pixel 3XL, Pixel 3A, Pixel 3A XL

Samsung: Galaxy Note 10, Note 10+,  Note 9, Note 8, Note 6, Note 5, Note 5 Duos, Note 4, Note 4 Edge. Galaxy S10, S10e, S10+, S9, S9+, S8, S8+, S7, S7 Edge, S6, S6 Edge, S6 Edge Plus. Galaxy A10, A10s, A30, A30s, A50, A50s, A70, A70s, A80. Galaxy M10, M20, M30, M40. Galaxy A8 (2018), A8+, A8 Star, A9 (2018), A9 Pro, A7 (2018), A7, A7 (2016), A6, A6+, A5, A5 (2017), A5 (2016). Galaxy J8, J7, J7 Duo, J7 Pro, J7 Prime, J7 Prime 2, J7 Pro, J7 Max, J7 Nxt, J7 (2016), J6, J6+, J5, J5 Prime, J5 (2016), J4+, J4 (2018),  J3 (2016), J3 Pro (2016), J2 Ace, J2, J2 (2016), J2 Pro, J2 Hybrid Tray, J1 (2016). Galaxy On 5 Pro, On 6, On 7 Prime, On 7 Pro, On 8.  Galaxy C9 Pro, C7 Pro. Galaxy Core Prime 4G.

इसे भी पढ़े- Youtube Short App Hindi Me

Apple:- iPhone 11, iPhone 11 Pro, iPhone 11 Pro Max, iPhone 7 and iPhone 7 Plus, iPhone 8 and iPhone 8 Plus, iPhone 6S, iPhone 6S Plus, iPhone SE, iPhone XR, iPhone X, iPhone XS, and the iPhone XS Max.

Vivo:- V11, V11 Pro, V15, V15 Pro, V9, V9 Pro, Y81, Y81i, Y91, Y91i, Y93, Y95, Y15, Y17, Z1 Pro.

Xiaomi:- Poco F1, Redmi K20, Redmi K20 Pro.

Motorola:- Moto G6

Coolpad:- CoolPlay 6, Mega 5, Mega 5C.

Wifi Calling के फायदे

तो अब हमने Wi-Fi Calling के बारे में जान लिया है और साथ ही उसको किस तरह से कर सकते हैं। उसी के बारे में भी हमने जान लिया है तो अब हम जान लेता किस के कौन-कौन से फायदे हैं

कभी-कभी ऐसा होता है कि हम ऐसी जगह पर चले जाते हैं जहां पर जो Sim Card हमारे पास होता है उसका नेटवर्क नहीं होता है जिसकी वजह से हम किसी को Calling नहीं कर सकते हो तो इस समय Wi-Fi Calling इसलिए आप आसानी से किसी को भी  Call कर पाएंगे।अगर आपका बैलेंस खत्म हो चुका है तो भी आप Wi-Fi  Calling के जरिए और किसी को भी  Call कर पाएंगे।जैसा कि जिओ   Calling के लिए आपको मिनट्स देता है कभी-कभी क्या होता है वह अचानक से खत्म हो जाते हैं और हम को पता भी नहीं चलता तो उस समय आप Wi-Fi Calling का इस्तेमाल करके आसानी से  Call कर पाएंगे।अगर आपके आसपास वाईफाई नेटवर्क है तो आप अपने मोबाइल में रिचार्ज नहीं करवा कर आप उस वाई-फाई के जरिए अपने मोबाइल में इंटरनेट इस्तेमाल व Calling भी कर पाएंगे।इसके लिए आपको कोई भी सॉफ्टवेयर इंस्टॉल करने की जरूरत नहीं होती है बिना किसी सॉफ्टवेयर के आप Wi-Fi Calling का इस्तेमाल कर सकते हैं।

Wifi  Calling के नुकसान

Wi-Fi  Calling के वैसे तो इतने कोई नुकसान नहीं है फिर भी आपको उसके नुकसान हो सकता है जो इस तरह है –

अगर आपके पास कोई नया मोबाइल नहीं है जिस में Wi-Fi   Calling सपोर्ट करती हो तो आप Wi-Fi   Calling के लिए एक नया फोन खरीद लेंगे तो व आपके लिए एक नुकसान ही साबित होगा क्योंकि आप बैलेंस न करवाकर वाईफाई के लिए आप एक मोबाइल खरीद रहे हैं।Wi-Fi   Calling के लिए आपके मोबाइल में बैलेंस होना आवश्यक है चाहे वह कितना भी हो कम हो या ज्यादा उससे कोई फर्क नहीं पड़ेगा। पर आपके मोबाइल में बैलेंस होना आवश्यक है।इसमें आप फ्लाइट मोड या बिना Sim Card के Call नहीं कर पाएंगे। आपका Wi-Fi Calling के लिए Sim Card होना आवश्यक है और उसमें थोड़ा बहुत बैलेंस भी होना अतिआवश्यक है।

उम्मीद करते हैं कि आपको हमारी इस पोस्ट से Wifi Calling या वॉइस-ओवर-कॉलिंग के बारे में काफी जानकारी मिल गयी होगी और आपको इसके बारे में समझ आ गया होगा। ऐसे ही नई नई टेक्नोलॉजी से जुड़ी जानकारी पाते रहने के लिए theupwale विजिट करते रहे।
Share Post



Comment Instructure
आपके Comment का Reply जल्द ही मिल जाएगा आप दोबारा इस पोस्ट पर Visit करके अपने कमेंट का Reply देख सकते हैं